Thursday, 12 September 2019

आप भले हो तो जग भला है।

एक विशाल कांच के मेल में ले जाने किधर से एक भटका हुआ कुत्ता घुस गया। 

हजारों कांच के टुकड़ों में अपनी शक्ल देखकर में चौक का। उसने जिधर नजर डाली उधर ही हजारों कुत्ते दिखाई दिए हैं। वे समझ जा यह सब उसे पर टूट पड़ेंगे हुए उसे मार डालेंगे। अपनी साल दिखाने के लिए वे अपने लगा, सब कुत्ते भोंकते हुए दिखाई पड़े। इसकी आवाज की ही प्रतिध्वनि उसके कानों में जोर जोर से आती है उसका दिल धड़कने लगा। और जोर से भोका। सब कुत्ते भी अधिक जोर से भोंकते हुए दिखाई दिए।
आखिर वे उन कुत्तों पर झपटा। मैं भी उस पर झपटे।
बेचारा जोर-जोर से उसलापुर दामों का लेकिन चिल्लाया।
अंक में हुए गश खाकर गिर पड़ा।
कुछ देर बाद उस ईमेल में एक दूसरा कुत्ता आया।

इसको भी हजारों कुत्ते दिखाई दिए हुए डरा नहीं, उसने प्यार से पूछ हिलाई। सभी कुत्तों की दुम मिलती दिखाई दी। 

खूब खुश हुआ और कुत्तों की और अपनी पूंछ हिलाता हुआ बड़ा सभी कुत्ते उसकी ओर को खिलाते हुए बड़े वह प्रश्न का सूचना खुदा अपनी इच्छा से खेला खुश हुआ और फिर पूछ लेता हुआ बाहर चला गया।
जब मैं अपने एक मित्र को हमेशा परेशान, नाराज जोर चिड़चिड़ा से देखता है, तब इसी कि सेकस मरण हो जाता है। मैं उनकी मिसाल भोकने वाले कुत्तों से नहीं देखना चाहता। यह तो बड़ी ऐसी स्थिति होगी। इस कहानी से वह चाहे तो कुछ सबक जरूर ले सकते हैं।
दुनिया का अर्थ के महल जैसी है अपने स्वभाव की छाया ही उस पर पड़ती है आप भले तो जग भला आप बुरे तो जग बुरा अगर आपको सूचित करते हैं दूसरों के दोषों को ने देखकर उनके गुणों की ओर ध्यान देते हैं,

दुनिया भी आपसे मिलने का और प्रेम का व्यवहार करेगी। 

अगर आप हमेशा लोगों के एबो की ओर देखते हैं, उन्हें अपना शत्रु समझते हैं और उनकी और भौखा करते हैं,
तू भी क्यों ले आपकी और गुस्से से बढ़ेंगे। अंग्रेजी में एक कहावत है की अगर आप हंसने की दुनिया भी आपका साथ देगी पर अगर आपको गुस्सा होना और रोना ही है तो दुनिया से दूर की जंगल में चले जाना ही हितकर होगा।

No comments:

Post a Comment